fbpx

अपने परिवार के साथ कनाडा में कैसे अप्लाई करें

Table of Contents

इंट्रोडक्शन

क्या आप कनाडा के नागरिक या स्थायी निवासी या वर्क परमिट धारक हैं जो अपने आश्रित को कनाडा लाना चाहते हैं? परिवारों को एक साथ रहने की सुविधा प्रदान करने के लिए, कनाडा सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र निवासियों को आश्रित जीवनसाथी, बच्चों, मातापिता, भागीदारों और दादादादी को कनाडा में उनके साथ रहने के लिए प्रायोजित करने की अनुमति देती है। बात की जाये आईएलटेस की तोह, कनाडा डिपेंडेंट वीज़ा के लिए आईएलटेस (IELTS) अनिवार्य नहीं है। फिर भी, यदि वे उनके साथ आवेदन करते हैं तो प्राथमिक आवेदक को कुछ अतिरिक्त अंक मिल सकते हैं। ऐसा तब होता है जब आश्रित आईएलटेस में 6 या प्लस बैंड स्कोर करता है। यह अंततः प्राथमिक आवेदक की प्रोफ़ाइल को बढ़ावा देता है और कनाडा पीआर वीज़ा प्राप्त करने की संभावना बढ़ाता है। कनाडाई आश्रित वीज़ा के लिए आमतौर पर कोई आय मानदंड नहीं होता है। प्रायोजक को यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि उनके पास केवल उन मामलों में पर्याप्त धन है जहां वे एक आश्रित बच्चे को प्रायोजित कर रहे हैं जिसके अपने बच्चे हैं या वे किसी ऐसे जीवनसाथी या साथी को प्रायोजित कर रहे हैं जिसके अपने बच्चे हैं। कैनेडियन स्पाउसल वीज़ा की प्रोसेसिंग का समय उस देश पर भी निर्भर करता है जहाँ से आप आवेदन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई कनाडा, यानी भारत के बाहर रहने वाले पति या पत्नी या सामान्यकानून भागीदार को प्रायोजित कर रहा है, तो इस संबंध में हाल के नियमों में बदलाव के अनुसार आवेदन को संसाधित करने में 12 महीने का समय लग सकता है।

आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया यहां दी गई है:

1. अपनी पात्रता निर्धारित करें: जांचें कि क्या आप कनाडा में आश्रित वीज़ा के लिए पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। आम तौर पर, पात्र होने के लिए, आपको कनाडाई नागरिक या स्थायी निवासी का जीवनसाथी, सामान्य कानून भागीदार या आश्रित बच्चा होना चाहिए।

2. आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें: अपने आश्रित वीज़ा आवेदन का समर्थन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें। सामान्य दस्तावेज़ों में वैध पासपोर्ट, जन्म/विवाह प्रमाणपत्र, संबंध प्रमाण, चिकित्सा परीक्षण, पुलिस मंजूरी और तस्वीरें शामिल हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी दस्तावेज़ सटीक और अद्यतित हैं।

3. आवेदन पत्र पूरा करें: आवेदन पत्र सही और पूर्ण रूप से भरें। फॉर्म में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, कनाडा में आपके परिवार के सदस्य के बारे में विवरण और आपके रिश्ते के बारे में जानकारी की आवश्यकता होगी।

4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें: वर्तमान शुल्क संरचना की जांच करें और आवश्यक भुगतान करें। आप जिस आश्रित वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके साथ-साथ जिस देश से आप आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर फीस अलग-अलग हो सकती है।

5. आवेदन जमा करें: अपना पूरा आवेदन पत्र और सहायक दस्तावेज उपयुक्त कनाडाई वीज़ा कार्यालय या आवेदन केंद्र में जमा करें। यदि ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो कनाडाई आव्रजन अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

6. प्रसंस्करण के लिए प्रतीक्षा करें: अपना आवेदन जमा करने के बाद, आपको इसके संसाधित होने तक प्रतीक्षा करनी होगी। प्रसंस्करण समय अलग-अलग हो सकता है, इसलिए कनाडा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर औसत प्रसंस्करण समय की जांच करने की सलाह दी जाती है।

7. बायोमेट्रिक्स अपॉइंटमेंट में भाग लें (यदि लागू हो): आपके निवास के देश के आधार पर, आपको बायोमेट्रिक जानकारी (उंगलियों के निशान और फोटो) प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आवश्यक हो, तो निर्दिष्ट स्थान पर अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें।

8. साक्षात्कार में भाग लें (यदि लागू हो): कुछ मामलों में, आपके आवेदन का और अधिक मूल्यांकन करने के लिए आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो निर्दिष्ट स्थान पर साक्षात्कार में भाग लें और कोई अतिरिक्त अनुरोधित दस्तावेज़ प्रदान करें।

9. निर्णय प्राप्त करें: एक बार जब आपका आवेदन संसाधित हो जाता है, तो आपको अपने आश्रित वीज़ा आवेदन पर निर्णय प्राप्त होगा। स्वीकृत होने पर, आपको आवेदन के प्रकार के आधार पर वीज़ा या स्थायी निवास की पुष्टि जारी की जाएगी।

10. कनाडा की यात्रा: यदि आपका आवेदन सफल होता है, तो आप कनाडा में अपने परिवार के सदस्य से जुड़ने के लिए यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं। कोई भी यात्रा योजना बनाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास वैध पासपोर्ट और वीजा जैसे सभी आवश्यक यात्रा दस्तावेज हैं।

आगे कोई भी जानकारी प्राप्त करने या कनाडा आश्रित वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए हमसे संपर्क करें।

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.

Related Posts
Leave a Reply

Your email address will not be published.Required fields are marked *